Winter Diseases: सर्दियों के मौसम में बेहद आम हो जाती हैं ये 5 बीमारियां!

WhatsApp Join Whats App Group For Regular Updates
cough

Winter Diseases: सर्दियों में इंसानों को कई प्रकार की बीमारियां होती हैं, जो उनकी सेहत और स्वास्थ्य पर असर डालती हैं। इन बीमारियों के कुछ आम नाम निम्न हैं:

Winter Diseases: सर्दी-जुकाम: यह एक वायरल इंफेक्शन है, जो नाक, गला और फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसके लक्षण हैं नाक बहना, छींकना, गले में खराश, खांसी, बुखार और सिरदर्द। इससे बचने के लिए ठंड में गर्म कपड़े पहनना, गर्म पानी पीना, विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाना और हाथों को अक्सर धोना चाहिए।

  • फ्लू: यह भी एक वायरल इंफेक्शन है, जो सर्दी-जुकाम से अधिक गंभीर होता है। इसके लक्षण हैं तेज बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, थकान, नाक बंद होना, गले में खराश, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और उल्टी-दस्त। इससे बचने के लिए फ्लू का टीका लगवाना, ठंड में गर्म कपड़े पहनना, गर्म पानी पीना, विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाना और बीमार लोगों से दूर रहना चाहिए।
  • अस्थमा: यह एक श्वसन समस्या है, जो फेफड़ों की नलियों को संकुचित करती है। इसके लक्षण हैं सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, खांसी, सीटी और सांस की आवाज। इसका प्रकोप सर्दियों में अधिक होता है, क्योंकि ठंडी हवा, धूल, धुआं और एलर्जी कारक पदार्थ इसे बढ़ाते हैं। इससे बचने के लिए अस्थमा के मरीजों को अपना इनहेलर साथ रखना, ठंडी हवा से बचना, धूम्रपान नहीं करना, एलर्जी कारक पदार्थों से दूर रहना और नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।
  • जोड़ों का दर्द: यह एक आम समस्या है, जो सर्दियों में अधिक होती है। इसके कारण हैं शरीर की गर्माहट का कम होना, रक्त प्रवाह का कम होना, जोड़ों की सूजन, गठिया और ओस्टियोपोरोसिस। इससे बचने के लिए ठंड में गर्म कपड़े पहनना, गर्म पानी से सेकना, व्यायाम करना, विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन खाना और दर्दनाशक दवाइयां लेना चाहिए।
  • फ्रोस्टबाइट: यह एक ऐसी स्थिति है, जब शरीर के कुछ हिस्से जैसे हाथ, पैर, कान, नाक और होंठ ठंड के कारण इतने जम जाते हैं कि उनमें रक्त प्रवाह बंद हो जाता है। इसके लक्षण हैं त्वचा का रंग बदलना, सुन्न होना, जलन, फटना और घाव होना। इससे बचने के लिए ठंड में गर्म कपड़े पहनना, शरीर के उन हिस्सों को ढकना, गर्म पानी पीना, शरीर को हिलाना और फ्रोस्टबाइट के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Causes, Symptoms, and Comprehensive Management of Forehead Pain: Strategies that Work

Winter Diseases: इनके अलावा भी सर्दियों में इंसानों को और कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे इयर इंफेक्शन, हाइपोथर्मिया, स्किन इंफेक्शन, हार्ट अटैक ।

सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी/ Winter Diseases

सर्दियों में हमें कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं और हमें बीमार नहीं पड़ने दें। इनमें से कुछ चीजें निम्न हैं:

  1. शहद: शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो हमें सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू से बचाते हैं। शहद शरीर को गर्माहट भी देता है। इसलिए, सर्दियों में रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए ।
  2. अदरक: अदरक में जिंजरोल नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर को गर्म रखता है और श्वसन तंत्र को स्वस्थ बनाता है। अदरक में विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। अदरक को चाय, सूप, सलाद या हलवा में मिलाकर खाना चाहिए ।
  3. अनार: अनार एक उत्कृष्ट विटामिन सी का स्रोत है, जो हमें संक्रमण से बचाता है। अनार में फाइबर, फोलेट, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हमारे दिल, त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं। अनार को रोजाना खाली पेट खाना चाहिए ।
  4. गाजर: गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए हमारी आँखों, त्वचा और मुख्यतः मुख के अंदर की झिल्ली को स्वस्थ रखता है। गाजर में विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। गाजर को कच्चा, पका हुआ, जूस या हलवा में खाना चाहिए।
  5. बादाम: बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन होते हैं, जो हमारे दिमाग, दिल, हड्डियों और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में गर्माहट भी होती है, जो हमें ठंड से बचाती है। बादाम को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह छिलका उतारकर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

top 5 k-drama BEST VEGAN PROTEIN SOURCES Most Beautiful Waterfall in India Medicinal Plants of Uttarakhand Indian Institute of Remote Sensing The atmospheric oxygen level in Kedarnath 2024 INDIAN TEAM SQUAD FOR T20 WORLD CUP Top places to visit in uttarakhand 5 Best Virtual Reality Games Doppler weather Radar in Uttarakhand